Yoga Session: पैरों की मासपेशियों की ऐंठन को दूर करने के लिए करें ये आसान अभ्यास

Yoga Session: पैरों की मासपेशियों की ऐंठन को दूर करने के लिए करें ये आसान अभ्यास

Yoga Session With Savita Yadav: नियमित योग (Yoga) करना न सिर्फ शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि मेंटल हेल्थ (Mental Health) को भी ये ठीक रखने में अहम भूमिका निभाता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के लाइव योगा सेशन में आसान व्यायाम के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. आइए, जानते हैं कि शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए आप किन छोटे-छोटे अभ्यासों को कर सकते हैं.

सबसे पहले थोड़ी देर श्वास-प्रश्वास का अभ्यास करें और ध्यान लगाएं व मन को शांत करें. इसके बाद योगा मैट पर खड़े हो जाएं. अब पैरों से पंपिंग (Pumping) करें. ऐसा करने से पैरों के सभी प्वाइंट्स दबेंगे. इस दौरान ध्यान रखें कि एड़ियां जमीन पर न लगें, सिर्फ पंजों की मदद से पंपिंग करनी है. जो लोग संतुलन नहीं बना पा रहे, वे दीवार का सहारा ले सकते हैं. इस अभ्यास से पैरों और जांघों की मासपेशियां मजबूत होंगी. इसे आधे या 1 मिनट के लिए करना है. आप चाहें तो कमर पर हाथ रखकर भी ऐसा कर सकते हैं. धीरे से अभ्यास को रोकें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: पैरों को मजबूत करने के लिए करें ये छोटे-छोटे व्यायाम, पंजों के दर्द में मिलेगा आराम

इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए कदमताल करें. इस सूक्ष्म व्यायाम को रोज करें. इसे भी कम से कम 1 मिनट तक करना है. अब इसे धीरे से रोकें और गहरी सांस लें.

इसके बाद अपने पैरों को एक-एक कर अपने पैरों को बारी-बारी से हिप्स पर हिट करें. जिन लोगों को सोते समय पैरों में क्रैम्प (Cramp) आने की शिकायत रहती है, उन्हें ये अभ्यास करने से फायदा मिलेगा. साथ ही पैरों की मासपेशियां भी मजबूत होंगी.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: किसी भी आसन को करने से पहले करें ये सूक्ष्म अभ्यास, बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.