menu
Low Blood Pressure: Reasons And Symptoms
Low Blood Pressure: Reasons And Symptoms
Low Blood Pressure, Reasons And Symptoms: लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग अक्सर कमजोरी (Weak) महसूस करते हैं और बहुत अधिक मेहनत करने में असमर्थ होते हैं। यह उच्च रक्तचाप के बिल्कुल विपरीत है। लो ब्लड प्रेशर के लक्षण जैसे सिर का घूमना, चिड़चिड़ापन आदि हो सकते हैं।

Low Blood Pressure: जानें लो ब्लड प्रेशर का कारण और लक्षण

Low Blood Pressure Reasons And Symptoms: लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) में रक्त में पर्याप्त मात्रा में चीनी और इंसुलिन की कमी होती है, लो ब्लड प्रेशर  से पीड़ित लोग अक्सर कमजोर (Weak) महसूस करते हैं और बहुत अधिक मेहनत करने में असमर्थ होते हैं। वहीं यह उच्च रक्तचाप के बिल्कुल विपरीत है। लो ब्लड प्रेशर के लक्षण जैसे सिर का घूमना, चिड़चिड़ापन आदि हो सकते हैं। सबसे पहले ये जानना ज़रूरी की इसका कारण क्या है और किन किन लक्षणों पर ध्यान रखना चाहिए। अगर लक्षणों और कारण को जान लिया जाये तो इससे बचा भी जा सकता है।

 

ये हो सकता है कारण 

वजन

वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों को लो ब्लड प्रेशर होने का खतरा रहता है। शरीर में अतिरिक्त चर्बी हृदय पर अत्यधिक दबाव का कारण बनती है। लो ब्लड प्रेशर एक पल में नहीं होता है, इस बीमारी को विकसित होने में काफी समय लगता है। इसका एक कारण आनुवंशिक भी हो सकता है। अगर अधिक वजन है तो सतर्क रहना ज़रूरी है।

स्ट्रोक

यदि आपको कभी स्ट्रोक हुआ है तो संभावना है कि आप लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हों। लो ब्लड प्रेशर के दौरान मस्तिष्क में पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है और इससे मस्तिष्क बंद होने लगता है और इससे स्ट्रोक होता है।

दिल का दौरा

दिल का दौरा लो ब्लड प्रेशर का एक और कारण है, इसके कारण एक निश्चित अवधि के लिए शरीर में रक्त पंप नहीं होता है। लो ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है।

 

लो ब्लड प्रेशर के कई लक्षण हो सकते हैं जिनको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

 

 

अगर इनमें से कोई भी समस्या है तो डॉक्टर से मिलें. सही सलाह उचित उपचार और जीवन शैली में बदलाव करके इस समस्या से बचा जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. TheStickyPost इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

YOUR REACTION?



Facebook Conversations



Disqus Conversations