Building collapse in Sitaram Bazar: सब्‍जी मंडी के बाद अब सीताराम बाजार में ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत

Building collapse in Sitaram Bazar: सब्‍जी मंडी के बाद अब सीताराम बाजार में ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत

नई द‍िल्‍ली. नॉर्थ द‍िल्‍ली नगर निगम (North MCD) के अंतर्गत आने वाले सब्‍जी मंडी इलाके (Sabzi Mandi Area) में बीते सोमवार को एक चार मंज‍िला इमारत ग‍िरने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है क‍ि अब सीताराम बाजार (Sitaram Bazar) इलाके में एक तीन मंज‍िला इमारत भरभरा कर ग‍िर गई है.

मंगलवार व बुधवार की मध्‍य रात्र‍ि में नॉर्थ एमसीडी के सिटी-सदर पहाड़गंज जोन के तहत आने वाले सीताराम बाजार की गली स्कूल वाली में स्थित संपत्ति संख्या 3185 पर बनी तीन मंजिला इमारत ग‍िर गई. लेक‍िन गनीमत यह रही क‍ि इस हादसे में क‍िसी के हताहत होने की खबर नहीं है. ब‍िल्‍ड‍िंग को छह साल पहले ही डेंजरस घोष‍ित कर द‍िया गया था.

बताते चलें क‍ि सब्‍जी मंडी इलाके में दो द‍िन पहले सोमवार को अचानक ग‍िरी चार मंज‍िला इमारत के नीचे तीन लोगों की दबकर मौत हो गई थी. इसमें दो बच्‍चे भी शाम‍िल हैं. वहीं अब आज मध्‍य रात्रि‍ में  सुबह एक और हादसे के घट‍ित होने के बाद न‍िगम की उदासीनता और लापरवाही फ‍िर सामने आई है. इस ब‍िल्‍ड‍िंग को डेंजरस घोष‍ित होने के बाद भी एनडीएमसी ने इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं की ज‍िसका नतीजा यह है क‍ि ब‍िल्‍ड‍िंग भरभराकर ग‍िर गई.

नॉर्थ एमसीडी के सीताराम बाजार इलाके की गली स्कूल वाली में स्थित एक तीन मंजिला इमारत ग‍िर गई. MCD, North MCD, building collapse incidents, Sabzi Mandi Area, Sitaram Bazar, Dangerous Building, नॉर्थ एमसीडी, द‍िल्‍ली नगर न‍िगम, सब्‍जी मंडी क्षेत्र, सीताराम बाजार, खतरनाक भवन

नॉर्थ एमसीडी के सीताराम बाजार इलाके की गली स्कूल वाली में स्थित एक तीन मंजिला इमारत ग‍िर गई.

कोर्ट ने घोष‍ित कर रखा था डेंजरस ब‍िल्‍डिंग, नहीं की कोई कार्रवाई
जानकारी के मुताबि‍क नॉर्थ एमसीडी के सीताराम बाजार की गली स्कूल वाली में स्थित संपत्ति संख्या 3185 पर बनी तीन मंजिला इमारत को डेंजरस ब‍िल्‍ड‍िंग घोष‍ित क‍िए जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई. इस ब‍िल्‍ड‍िंग को कोर्ट ने भी तोड़ने के आदेश जारी किए हुए थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Building Collapses: सब्जी मंडी इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, 2 बच्‍चों की मौत, पुलिस और NDRF ने संभाला मोर्चा

हैरान करने वाली बात तो यह है क‍ि प्रॉपर्टी माल‍िकों की ओर से 2015 में ही नॉर्थ एमसीडी के अकाउंट में इसको तोड़ने के ल‍िए डिमोलिशन चार्ज के रूप में 28,200 रुपए फीस भी जमा कर दी थी. लेकिन न‍िगम ने इस प्रॉपर्टी पर मामूली तोड़फोड़ करके ऐसे ही ब‍िल्‍ड‍िंग को छोड़ द‍िया था. अब यह ब‍िल्‍ड‍िंग अचानक भरभराकर ग‍िर गई है.

द‍िन में हादसा होता तो हो सकता था बड़ा जान माल का नुकसान
बताया जाता है क‍ि ज‍िस वक्‍त यह हादसा हुआ उस समय वहां कोई भीड़भाड़ नहीं थी. इस वजह से कोई बड़ा हादसा होते-होते टल गया. लोगों का मानना है क‍ि अगर यह हादस सब्‍जी मंडी इलाके की तरह द‍िन में होता तो शायद बड़े जान माल का नुकसान हो सकता था.

प‍िछले साल स‍ितंबर माह में भी हुआ था सीताराम बाजार इलाके में हादसा
बताते चलें क‍ि गत वर्ष भी स‍ितंबर माह में सीताराम बाजार इलाके में एक न‍िर्माणाधीन तीन मंज‍िला भवन ग‍िर गया था. इस हादसे में एक मजदूर को चोटें आई थीं. इस हादसे की जांच के आदेश भी द‍िए गये थे. लेक‍िन इस मामले में भी क‍िसी अध‍िकारी के ख‍िलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी.

उधर, इस मामले पर नॉर्थ एमसीडी के मेयर राजा इकबाल स‍िंंह (Mayor Raja Iqbal Singh) से इस मामले पर जब News18 ने बातचीत की तो उन्‍होंने इसकी जानकारी नहीं होने की बात कही. और कहा क‍ि इस मामले का पता लगने के बाद जल्‍द ही सूचना दी जाएगी. हैरान करने वाली बात यह है क‍ि मध्‍य रात्र‍ि के हादसे की जानकारी अभी तक नॉर्थ द‍िल्‍ली के मेयर को नहीं लग पाई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.