सर्दियों में वजन कम करना हो तो इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

सर्दियों में वजन कम करना हो तो इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

Weight Loss Vegetables: कुछ ही समय में सर्दियों (Winter) की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है जो वजन घटाने (Weight loss) के मिशन में लगे होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दियों में जहां भूख ज्यादा लगती है, तो वहीं शरीर में आलस काफी बढ़ जाता है. जिसके चलते वर्क आउट करने से लोग कतराने लगते हैं. ऐसे में अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके वजन घटाने के मिशन में किसी तरह की रुकावट पैदा हो. तो आप सर्दियों में इन सब्ज़ियों (Vegetables) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इन सब्ज़ियों की खास बात ये है कि ये सर्दियों के मौसम में बड़ी ही आसानी से मिल जाती हैं. साथ ही इनको सलाद, सूप, जूस, सब्ज़ी, हलवा और स्टफ पराठे जैसी अलग-अलग डिश के तौर पर खाया जा सकता है. आइये जानते हैं कि वो सब्ज़ियां कौन सी हैं.

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 मटर

वजन कम करने में मटर काफी अच्छा रोल अदा करती है. इसमें काफी कम मात्रा में फैट होता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल भी जीरो परसेंट होता है. वहीं फाइबर की मात्रा इसमें भरपूर होती है. आप सर्दियों में मटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मूली

मूली खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व जहां आपके शरीर को तमाम तरह के फायदे पहुंचाते हैं. तो वहीं फाइबर आपके वजन को कम करने में मदद करता है. मूली खाने से काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता है. जिससे बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत से भी बचाव होता है.

पालक

पालक केवल वजन कम करने में ही मदद नहीं करता है. बल्कि खून की कमी को पूरा करने में भी काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, सी और के जैसे पोषक तत्व आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में भी खास रोल अदा करते हैं.

चुकंदर

चुकंदर खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसको खाने से खून तो तेजी के साथ बढ़ता ही है, साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को कई और तरह के फायदे भी पहुंचाते हैं. चुकंदर में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम और कई तरह के विटामिंस वजन को कम करने में भी मदद करते हैं.

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गाजर

गाजर का सेवन भी आप अपने वजन को कम करने के लिए कर सकते हैं. ये वजन कम करने में तो मदद करेगी ही, साथ ही इसके सेवन से आपकी सेहत भी दुरुस्त बनी रहेगी. गाजर फैट बर्न करने में काफी मदद करती है और इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है. इतना ही नहीं आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी गाजर काफी सहायता करती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

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