सऊदी ने ट्रम्प को गिफ्ट किए थे चीते और बाघ की फर से बने कपड़े, सब निकले नकली

सऊदी ने ट्रम्प को गिफ्ट किए थे चीते और बाघ की फर से बने कपड़े, सब निकले नकली

डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले विदेशी दौरे पर सऊदी अरब गए थे, जहाँ उन्हें वहाँ के रॉयल परिवार से जम कर गिफ्ट्स मिले। इनमें वो कपड़े भी शामिल हैं, जो बाघ और चीता के फर से बने हुए थे। साथ ही एक हैंडल वाला छुरा भी दिया था, जो देखने में हाथी के दाँत जैसा लग रहा था। व्हाइट हाउस के एक वकील ने इसे पशु हत्या विरोधी अधिनियम ‘Endangered Species Act‘ का उल्लंघन बताया था।

हालाँकि, डोनाल्ड ट्रम्प ने विदेश से मिले इन गिफ्ट्स के बारे में खुलासा नहीं किया। ट्रम्प प्रशासन ने इन गिफ्ट्स को ‘जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन’ को दे दिया, जबकि इसे जंगली जीवों से जुड़ी सरकारी एजेंसी को दिया जाना चाहिए था। एजेंसी ने इस साल इन गिफ्ट्स को जब्त कर लिया। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की खबर के अनुसार, जाँच में पता चला कि उन कपड़ों में चीते और बाघ के फर नकली हैं।

अरबों डॉलर की संपत्ति वाली सऊदी अरब की रॉयल फैमिली ने चीते और बाघ के नकली फर से बने कपड़े डोनाल्ड ट्रम्प को गिफ्ट कर दिए। बताया जा रहा है कि कई विदेशी कार्यक्रमों में डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नियुक्त अधिकारीगण गिफ्ट्स अपने साथ लेकर चलते बने और सरकार को नहीं बताया। 5800 डॉलर (4.37 लाख रुपए) की वक व्हिस्की की बोतल तत्कालीन विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को मिला था, जिसका अब तक थाह नहीं चला है।

आंतरिक विभाग के प्रवक्ता टायलर चेरी ने जानकारी दी, “वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर और विशेष एजेंटों ने जाँच में पाया कि फरों की परतें बाघ और चीता के पैटर्न की नकल करने के लिए रंगी हुई थी और इसमें संरक्षित प्रजातियाँ शामिल नहीं थीं। सऊदी अरब सरकार के लिए अब ये एक शर्मिंदगी का विषय बन गया है। यहाँ तक कि जी-7 की बैठक में विदेशी नेताओं के लिए रखे गए कुछ गिफ्ट्स भी गायब हैं।

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.