राष्ट्र कैसे बनते हैं महान: जाते-जाते अमेरिकी दूत ले गए 'भागवत' ज्ञान

राष्ट्र कैसे बनते हैं महान: जाते-जाते अमेरिकी दूत ले गए ‘भागवत’ ज्ञान

भारत में अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत अतुल केशप ने बुधवार (8 सितंबर 2021) को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। बुधवार को भारत में केशप के कार्यकाल का आखिरी दिन था। भागवत के साथ उन्होंने लंबी चर्चा की। रिपोर्ट के मुताबिक, केशप आरएसएस प्रमुख के विचारों से काफी प्रभावित हुए। संघ के एक पदाधिकारी के अनुसार बैठक एक ‘शिष्टाचार भेंट’ थी।

अमेरिकी राजदूत ने ट्वीट कर बताया कि मोहन भागवत से भारतीय लोकतंत्र, बहुलतावादी परंपरा और विविधता को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। इस इस दौरान आरएसएस प्रमुख ने बताया कि कैसे पारंपरिक मूल्‍य एक राष्ट्र को महान और ताकतवर बनाते हैं।केशप ने एक तस्वीर भी साझा की है जिसमें वे भागवत की बातों को बेहद गौर से सुनते नजर आ रहे हैं।केशप ने ये भी कहा कि किस तरह से ये पारंपरिक मूल्य किसी भी राष्ट्र को महान बनाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने मोहन भागवत के साथ बातचीत की एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें सर संघचालक उन्हें कुछ समझाते दिख रहे हैं।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बताया कि वे वाशिंगटन वापस जा रहे हैं। उन्होंने भारत में अपने कार्यकाल को काफी महत्वपूर्ण बताया है। अमेरिकी राजदूत ने लिखा, “आज रात में अपने घर वाशिंगटन निकल रहा हूँ। भारत में काम करना मेरे लिए सम्मान की बात है। दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं।”

आरएसएस प्रमुख की अमेरिकी राजदूत के साथ मुलाकात इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि हाल ही में उन्होंने कहा था कि समझदार मुस्लिमों को कट्टरपंथियों के खिलाफ खड़ा होना चाहिए, क्योंकि हिंदुओं और मुस्लिमों के पुरखे एक ही थे।

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई राजदूत आरएसएस प्रमुख से मुलाकात कर चुके हैं। साल 2019 में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने भी नागपुर में संगठन के मुख्यालय में भागवत से मुलाकात की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, संघ के आउटरीच कार्यक्रम के तहत मोहन भागवत मिशन के प्रमुखों और राजदूतों से मिलते हैं। इसके तहत उन्होंने विदेशी प्रेस कोर के सदस्यों के साथ भी बातचीत की है।

Source link

Add comment

Topics

Recent posts

Follow us

Don't be shy, get in touch. We love meeting interesting people and making new friends.

Most popular

Most discussed