मन की नीरसता को कम करने के लिए करें ये 5 काम, ऐसे मिलेगा फायदा

मन की नीरसता को कम करने के लिए करें ये 5 काम, ऐसे मिलेगा फायदा

Dullness of Mind : भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल ने इंसान को मशीन बना दिया है. हमे लगता है कि हम एक इंसान हैं. लेकिन असल में हम मशीन की तरह बन गए हैं. जैसे रोजाना सुबह उठकर वही शेड्यूल फोलो करना, ऑफिस, घर, खाना और सोना, फिर ऑफिस, घर, खाना और सोना. कई बार तो ऐसा लगता है कि हमारी पूरी लाइफ एक चकरघिन्नी सी बन गई है. क्योंकि हमें रोजमर्रा की नीरसता (Everyday Dullness) ने भर दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर हम अपनी पांच इंद्रियों का सचेत तरीके से इस्तेमाल करें, तो इस नीरसता पर काबू पाया जा सकता है. ये पांच इंद्रियां कौन सी हैं, ये जान लीजिए. दृश्य (Visual),ध्वनि (Sound), गंध (Smell), स्वाद (Taste) और स्पर्श (Touch)

हिंदुस्तान अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी इंद्रियों में संतुलन बना कर कैसे आप अपनी जिंदगी में बदलाव ला सकते है, इस बारे में क्षमाशीलता पर आधारित प्राचीन जीवन दर्शन हो’ओपोनोपोनो (Ho’oponopono) में काफी कुछ बताया गया है. हो ओपोनोपोनो विशेषज्ञ डॉ. करिश्मा आहूजा बता रही हैं कि कैसे अपनी इन पांचों इंद्रियों को साध कर मन की नीरसता को खत्म किया जा सकता है.

आंखों से देखना
जो कुछ भी आप अपने आसपास देखते हैं उसका आपकी मानसिक सेहत पर प्रभाव पड़ता है. चाहे वह कोई सुंदर कलाकृति हो या बाहर जाकर प्रकृति की सुंदरता को देखना. दृष्टि (Visual) बहुत ही उपचारात्मक हो सकती है. जब आप चल रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप फोन नहीं देख रहे हैं या किसी से बात नहीं कर रहे हैं. बल्कि पूरी तरह से अपने आसपास की चीजों के रंग, आकार और बनावट पर ध्यान दें. अपने पैरों पर ध्यान दें, अपने हर कदम के प्रति जागरुक बनें. जो कुछ भी देखें, उसे देख मुस्कुराए, नोटिस करें और स्वीकार करें. इससे आप अपने भीतर शांति व स्पष्टता के भाव महसूस करने लगेंगे.

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आसपास की आवाज पर ध्यान दें
ध्वनि की कंपन ऊर्जा (Vibrational energy of sound) शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करती है. एक शांत जगह चुनें. आराम से बैठें, कुछ गहरी सांसें अंदर और बाहर लें. मौन में बैठते हुए ध्यान दें कि आप क्या सुन रहे हैं? केवल ध्वनियों पर ध्यान दें, ना कि अपने विचारों और भावनाओं पर. यदि आप विचलित महसूस करते हैं तो गहरी सांसें लें और अभ्यास पर वापस आ जाएं. माइंडफुलनेस के गहरे स्तर तक पहुंचने में आपकी मदद के लिए मंत्र की ध्वनियां भी हैं. जैसे ‘ओम’ का जाप. इससे आप कुछ ही मिनटों में तरोताजा महसूस करेंगे.

महक का जादू
यह हमें सीधे हमारी भावनाओं और वृत्ति (Instinct) से जोड़ता है. यदि हम सचेत रूप से महक की इस भावना को निर्देशित करें, तो यह हमें हल्का और खुश महसूस करा सकती है. आयुर्वेद में एरोमाथेरेपी (Aromatherapy)भावनाओं को संतुलित और ठीक करने का एक शक्तिशाली तरीका है. इसलिए रोजाना एक ऐसी खुशबू की तलाश करें, जो आपके लिए ताजा और सुखद हो. आप अगरबत्ती या खुशबू वाली कैंडल भी जला सकते हैं. ये हमारे मूड को बेहतर करने और मन को शांत करने में फायदेमंद होती है. सुगंध हमें ऊर्जावान, उत्साही और टेंशन फ्री रखने के लिए जानी जाती है. इसलिए इसका आनंद लेने के लिए कुछ मिनट जरूर निकालें.

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स्वाद को करें महसूस
स्वाद की भावना हमारे मूड और कंपन में बड़ी भूमिका निभा सकती है. मन लगाकर खाएं, खाना खाते समय अपना सारा ध्यान स्वाद की भावना पर सुनिश्चित करें और मन को विचलित ना होने दें. भोजन को सचेत होकर चबाते हुए विभिन्न स्वादों पर ध्यान दें. साथ ही उस पोषण के लिए आभारी रहें जो भोजन से आपके शरीर को मिल रहा है. इससे आपका दिमाग शांत होगा और आपका शरीर भोजन के पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित कर पाएगा.

स्पर्श को समझें
यह में अपने शरीर, लोगों और परिवेश से जुड़ाव महसूस करने में मदद करता है. अपने दिमाग और शरीर को तरोताजा करने के लिए स्पर्श की शक्ति का उपयोग करना चाहिए. इसके लिए एक तरीका है कि आपको उन चीजों पर ध्यान देना है, जो आप वर्तमान में महसूस कर रहे हैं. जैसे आपके कपड़ों की बनावट या टेबल की चिकनी सतह जिस पर आप हाथ रख रहे हैं. स्पर्श की भावना का लाभ उठाने का दूसरा तरीका मालिश है. अपने सिर में मालिश करें. साथ ही किसी अच्छे तेल या देसी घी से पैरों के तलवों की मालिश करें. इससे दर्द और तनाव में आराम मिलता है.

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