UPDATES

NEWS

भारत के सबसे बड़े शेयर निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन

वयोवृद्ध स्टॉक निवेशक और हाल ही में लॉन्च हुए अकासा एयर के संस्थापक राकेश झुनझुनवाला का लंबी बीमारी के बाद रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे।

अकासा एयर के प्रमोटर मिस्टर झुनझुनवाला कुछ दिन पहले इसके पब्लिक लॉन्च में नजर आए। उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं।

उच्च प्रदर्शन करने वाले कम कीमत वाले गुणवत्ता वाले शेयरों को लेने की उनकी क्षमता के लिए “इंडियाज वॉरेन बफे” के रूप में जाना जाता है, श्री झुनझुनवाला भारतीय पूंजी बाजार में एक पंथ व्यक्ति थे। खुदरा निवेशकों ने उनके निवेश पैटर्न का अनुसरण किया।

राकेश झुनझुनवाला

उन्हें “बिग बुल” के रूप में भी जाना जाता है, वह हमेशा भारतीय विकास की कहानी के बारे में उत्साहित थे। उनका नवीनतम निवेश कम लागत वाली एयरलाइन अकासा एयर में था, जिसने पिछले सप्ताह उड़ान संचालन शुरू किया था।

हालांकि परिवार ने अभी तक एक बयान जारी नहीं किया है, श्री झुनझुनवाला की कथित तौर पर गुर्दे से संबंधित समस्याओं और तीव्र एकाधिक अंग विफलता से मृत्यु हो गई।

उनके करीबी लोगों ने कहा कि उच्च मधुमेह के कारण वह दो साल से अधिक समय से स्वस्थ नहीं थे। वह ज्यादातर व्हीलचेयर से बंधे थे या बिस्तर पर थे। वह पिछले कई हफ्तों से ब्रीच कैंडी अस्पताल के अंदर और बाहर भी थे।

उन्होंने अपने सभी निवेश निर्णय लिए और अपनी संपत्ति प्रबंधन फर्म रेयर एंटरप्राइजेज के माध्यम से निवेश किया। फर्म का नाम उनके नाम के पहले दो अक्षरों और उनकी पत्नी रेखा से लिया गया है, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं।

फोर्ब्स द्वारा श्री झुनझुनवाला की कुल संपत्ति $5.8 बिलियन (लगभग ₹46,000 करोड़) आंकी गई है। वह भारत के 36वें सबसे धनी व्यक्ति थे।

“राकेश झुनझुनवाला ने एक स्ट्रीट स्मार्ट निवेशक के रूप में शुरुआत की, जो डर और लालच पर खेलना जानता था। वह एक सट्टेबाज, एक निवेशक और एक उद्यमी थे, ”केजरीवाल रिसर्च के संस्थापक बाजार विश्लेषक अरुण केजरीवाल ने कहा।

उन्होंने कहा, “उन्होंने बाजार को जो एक महत्वपूर्ण सबक सिखाया है, वह यह है कि आपकी स्थिति कितनी भी बड़ी क्यों न हो, जब बाजार आपके खिलाफ हो जाए तो आपको इसे छोड़ने की जरूरत है,” उन्होंने कहा।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधान मंत्री मोदी ने श्री झुनझुनवाला को श्रद्धांजलि देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

“राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, वह अपने पीछे वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान छोड़ जाता है। वह भारत की प्रगति के प्रति भी बहुत भावुक थे। उनका जाना दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति, ”पीएम मोदी ने लिखा।

हम पर विश्वास करने के लिए उन्हें पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता, अकासा एयर के सीईओ का कहना है

“आज सुबह श्री राकेश झुनझुनवाला के असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है। हमारे विचार और प्रार्थना श्री झुनझुनवाला के परिवार और दोस्तों के साथ हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे, ”अकासा एयर, जिसे श्री झुनझुनवाला द्वारा वित्त पोषित किया गया है, ने एक बयान में कहा

“हम अकासा में श्री झुनझुनवाला को पर्याप्त रूप से धन्यवाद नहीं दे सकते कि हम पर जल्दी विश्वास किया और विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने के लिए हम पर अपना विश्वास और विश्वास रखा। मिस्टर झुनझुनवाला में एक अजेय भावना थी, जो भारतीय हर चीज के बारे में गहराई से भावुक थे और हमारे कर्मचारियों और ग्राहकों की भलाई के लिए बहुत ध्यान रखते थे। अकासा एयर एक महान एयरलाइन चलाने का प्रयास करके श्री झुनझुनवाला की विरासत, मूल्यों और हम में विश्वास का सम्मान करेगी, “बयान पढ़ा।

श्री झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, नज़रा टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, आईएचसीएल, एग्रो टेक फूड्स, केनरा बैंक, एस्कॉर्ट्स, रैलिस इंडिया और टाइटन जैसी कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

वह कई कंपनियों के बोर्ड में थे, जहां उनकी एक बड़ी हिस्सेदारी थी, जिसमें एप्टेक भी शामिल था। उन्होंने कई स्टार्ट-अप में भी निवेश किया था।

शेयर बाजारों को इस तेजतर्रार बिग बुल की कमी खलेगी, जो पिछले दो बिग बुल जैसे हर्षद मेहता और केतन पारेख के विपरीत, घोटालों से दूर रहे, और अपना पैसा बनाया और अपने धन के बारे में मुखर रहे।
इंडिगो का बयान

इंडिगो ने अपने प्रवक्ता के माध्यम से कहा, “श्री राकेश झुनझुनवाला के दुखद नुकसान के समय हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं।”

“श्री। इंडिगो के बयान में कहा गया है कि झुनझुनवाला भारत की वित्तीय दुनिया में एक महान व्यक्ति थे, और हम अकासा एयर के लॉन्च के साथ भारतीय विमानन में उनके हालिया योगदान की भी सराहना करते हैं।

“वह एक प्रेरक व्यक्तित्व थे, और बहुत याद आएंगे,” यह जोड़ा।

Related Posts

Leave A Reply

Your email address will not be published.