बीमारी से जल्दी उबरने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

बीमारी से जल्दी उबरने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Speedy recovery foods: किसी भी बीमारी से उबरने के बाद डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. चाहे आप बुखार से उबरे हैं या किसी अन्य बीमारी से या फिर सर्जरी के बाद आराम कर रहे हैं, डाइट के बिना काम चलने वाला नहीं है. सामान्य बुखार लगने पर भी लोग इतने कमजोर हो जाते हैं कि सही से उठ भी नहीं पाते. शरीर में एनर्जी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है, इसलि डाइट से ही आप दोबारा एनर्जी ला सकते हैं और फिर से हेल्दी हो सकते हैं. रिकवरी के बाद डाइट ही शरीर में ताकत लाती है जिसके बाद दोबारा काम करने के लिए लोग तैयार हो पाते हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक पत्तीदार हरी सब्जियां सहित कई ऐसे फूड हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने की जरूरत हैं. इसलिए अगर आप बीमारी के बाद रिकवर कर रहे हैं, तो इन डाइट के बारे में आपको जान लेना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः  Diabetes : ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं रसोई में मौजूद ये 6 मसाले

हरी पत्तीदार सब्जियां
साग, पालक, अरुगुला, सरसों का साग और स्विस चार्ड जैसी हरी पत्तीदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरी होती हैं. ये सब्जियां सूजन को कम करती हैं और इम्युनिटी को बढ़ाती है. इनसे शरीर का घाव तेजी से भरता है जिसके कारण सर्जरी के बाद रिकवरी होने में ज्यादा समय नहीं लगता. हरी पत्तीदार सब्जियों में विटामिन सी, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फॉलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो एंटी-इंफ्लामेटरी और इम्युन सपोर्टिव होते हैं.

अंडा
बीमारी या सर्जरी के बाद शरीर को सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती. प्रोटीन से शरीर में टूटे-फूटे अंग बनते हैं या इसकी मरम्मत होती है. इसलिए रिकवरी के बाद प्रोटीन की जरूरत ज्यादा होती है. एक हेल्दी व्यक्ति को सौ ग्राम प्रोटीन की रोजाना आवश्यकता होती है. अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए बेहतर रिकवरी के लिए अंडों का सेवन जरूर करें.

सालमन
सालमन मछली नदियों में पाई जाने वाली दुर्लभ मछली है. बीमारी से रिकवरी के लिए अगर इसका सेवन किया जाए, तो बहुत जल्दी रिकवरी सुनिश्चित होती है. इस मछली में प्रोटीन, विटामिन बी, सेलेनियम, आयरन, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. हीलिंग के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. यह मछली सूजन को कम करती है और इम्यून पॉवर को बढ़ाती है.

इसे भी पढ़ेंः दोनों हाथों में अलग-अलग ब्लड प्रेशर की माप हो सकती है घातक: एक्सपर्ट

बैरीज
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि बैरीज कुल के फल हैं. जामुन भी बैरीज ही है. इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यून पॉवर को बढ़ाता है.

बादाम और बीज
बादाम, अखरोट, सनफ्लॉवर के बीज, पीकान आदि बीमारी से रिकवरी में बहुत फायदेमंद हैं. इनमें जिंक, विटामिन ई, मैग्नीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जल्दी हीलिंग को प्रोत्साहित करता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.