गोल्ड-सिल्वर एक साथ, टोक्यो पैरालिंपिक में शूटर मनीष और सिंहराज ने रचा इतिहास

गोल्ड-सिल्वर एक साथ, टोक्यो पैरालिंपिक में शूटर मनीष और सिंहराज ने रचा इतिहास

टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय पैराशूटर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया है। शनिवार (4 सिंतबर) को भारत के पैराशूटर मनीष नरवाल (19 साल) ने शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में जहाँ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया है, वहीं सिंहराज (39 साल) ने सिल्वर मेडल जीता है।

भारत के खाते में अब तक 3 स्वर्ण, 7 रजत और 5 कांस्य पदक आ चुके हैं। इसके साथ ही भारत की झोली में अब पदकों की संख्या 15 हो गई है। यह पैरालिंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं, रियो पैरालिंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।

दोनों भारतीय पैराशूटर्स फरीदाबाद के रहने वाले हैं। मनीष ने 218.2 के कुल स्कोर के साथ पहला स्थान, जबकि सिंहराज ने 216.7 के कुल स्कोर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्वॉलिफिकेशन राउंड में 536 अंकों के साथ सिंहराज चौथे नंबर पर जबकि मनीष नरवाल 533 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रहे थे। इस पैरालंपिक में सिंहराज ने दूसरा मेडल जीता है। इससे पहले उन्हें 10m Air Pistol SH1 में कांस्य पदक मिला था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो पैरालिंपिक में शानदार जीत के लिए मनीष और सिंहराज को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, ”टोक्यो पैरालिंपिक से गौरवपूर्ण प्रदर्शन जारी है। युवा और शानदार प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि। उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। उन्हें इसके लिए बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएँ।”

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.