कोरोना संक्रमित व्यक्ति में लंबे समय तक रहेगा कोरोना का असर, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना संक्रमित व्यक्ति में लंबे समय तक रहेगा कोरोना का असर, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Long Term Effects of Covid-19: अमेरिका में हुए एक अध्ययन में कोविड से संक्रमित व्यक्ति में लंबे समय तक रहने वाले 50 से ज्यादा लक्षणों की पहचान की गई है. इनमें मध्यम से तेज लक्षण भी शामिल हैं. द ट्रिब्यून की खबर के अनुसार ह्यूस्टन मेथोडिस्ट (Houston Methodist) के अध्ययन में कहा गया है लंबे समय तक कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में सबसे ज्यादा थकान, अटेंशन डिर्सोडर (attention disorder), सिर दर्द, बालों का गिरना, सांस की तकलीफ, स्वाद और गंध के जाने की समस्याएं रहती हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई लक्षण रहते हैं जो लंबे समय तक इन व्यक्तियों में बरकरार रहेंगे.

इसे भी पढ़ेंः फर्टिलिटी के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है शताबरी

कई देशों के लोग अध्ययन में शामिल
अध्ययन के दौरान शोधकर्ता उस वक्त हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि कोरोना से पीड़ित व्यक्ति में बहुत दिनों के बाद न्यूरोलॉजिकल समस्याएं डिमेंशिया, एंजाइटी, ओसीडी आदि देखी गई. यह अध्ययन जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट (journal Scientific Reports)में प्रकाशित हुई है. इस अध्ययन में कोरोना से संक्रमित 47910 लोगों पर लंबे समय तक ध्यान रखा गया और इनकी हेल्थ का विश्लेषण किया गया. अध्ययन में अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, चीन, मिस्र और मैक्सिकों के लोगों की हेल्थ का विश्लेषण किया गया था. अध्ययन में पाया गया कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी इन लोगों में खांसी, सीने में तकलीफ, सांस लेने में तकलीफ (Decreased pulmonary diffusion capacity), स्लीप एप्निया, फाइब्रोसिस, हार्ट से संबंधित समस्याएं, मायोकार्डिटिस और टिनिटस आदि के लक्षण देखे गए.

इसे भी पढ़ेंः Teacher’s Day 2021 : देशभर में 5 सितंबर को इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसकी रोचक कहानी 

कई पैमाने पर जांच की गई
शोधकर्ताओं ने एक्स-रे, सीटी स्कैन, सूजन, एनीमिया, ब्लड क्लॉटिंग, हार्ट टेस्ट, जीवाणु संक्रमण टेस्ट आदि बायोमाकर्स के पैमाने पर इनके डाटा का विश्लेषण किया. इसमें पाया गया कि 80 प्रतिशत कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में महीने तक दीर्घकालिक लक्षण देखे गए. शोधकर्ताओं को ऐसे 55 लक्षण दिखे जो कोरोना से ठीक होने के बाद इन लोगों में थे. कुछ में कोरोना के तीव्र लक्षण भी देखे गए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.