कोरोना संक्रमण में जल्दी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन रेसिपी का करें इस्तेमाल

कोरोना संक्रमण में जल्दी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन रेसिपी का करें इस्तेमाल

Immunity Booster Recipes: कोरोना (Covid-19 ) महामारी के कहर ने हम सब को दहशत में ला दिया है. किसी भी तरह का बुखार हो, मन में हजारों तरह के खौफ पैदा हो जाते हैं. यही कारण है कि आज हर कोई इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं. वैसे हर तरह के बुखार में शरीर कमजोर हो जाता है. इसके लिए शरीर को विटामिन, प्रोटीन, मिनिरल्स जैसे उच्च पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. हालांकि बुखार लगने के बाद आमतौर पर लोगों को भूख नहीं लगती, बॉडी में बहुत कमजोरी और थकान आ जाती है. बुखार लगने के बाद स्वाद और गंध का जाना भी आम बात है. ऐसे में विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनसे बॉडी जल्दी रिकवरी कर लेती है और शरीर में ताकत आती है. बुखार के बाद जल्दी रिकवर करने के लिए आयुर्वेद की डॉक्टर डॉ अपर्णा पद्मनाभन ने इंस्टाग्राम पर ऐसी कुछ रेसिपी बताई है जिससे कोरोना संक्रमण के बाद इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी. इन रेसिपी के बारे में जानिए-


रेसिपी नंबर 1
500 ग्राम चावल, 800 मिलीलीटर पानी, एक चम्मच जीरा पाउडर, दो चुटकी अदरक और स्वाद अनुसार नमक को कुकर में कर लें. इसे दो सिटी लगने के बाद उतार लें. फिर इसका सेवन करें. इस रेसिपी से इम्युनिटी के साथ-साथ ताकत भी आएगी.

रेसिपी नंबर 2
30 ग्राम चावल को उबाल लें. इसके बाद 20 ग्राम मूंग की दाल को 800 ग्राम पानी में पका लें. इसके बाद दो चम्मच अदरक पाउडर, एक चम्मच जीरा पाउडर, दो चुटकी काली मिर्च का पाउडर, कुछ सरसों के दानें और थोड़ी हींग का छोंक लगा लें. इसमें देसी घी डाल दे. अपने इच्छानुसार इसे अपनी तरह से बना ले और फिर इसका इस्तेमाल करें.

रेसिपी नंबर 3
50 ग्राम भूना हुआ गेंहू और जौ को दरदरा बना दें. इसे 800 मिलीलीटर पानी में रख दें. इसके बाद इसमें हींग, अदरक, नमक, अजवायन और जीरा पाउडर मिला दें. फिर प्रेशर कुकर में पकाएं. इसके बाद इसमें देसी घी मिला दें. अब इसका इस्तेमाल करें.

रेसिपी नंबर 4
20 ग्राम राइस लें. इसमें एक चम्मच जीरा पाउडर, थोड़ा रॉक शुगर और एक चुटकी दालचीनी के पाउडर को मिला दें. इसे 300 मिलीलीटर पानी में प्रेशर कुकर में कुक करें. इसके बाद इसका इस्तेमाल करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.