कोरोना पॉजिटिव बच्चों में लंबे समय तक दिख रहे हैं कोविड के लक्षण: स्टडी

कोरोना पॉजिटिव बच्चों में लंबे समय तक दिख रहे हैं कोविड के लक्षण: स्टडी

Long Covid Symptoms In Children: कोरोना के कहर ने हर चीज को प्रभावित किया है. पिछले दो साल से इसने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है लेकिन अब तक यह जाने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना के खौफ से लोग इतना परेशान हैं कि हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं. शुरुआत में जब कोरोना ने दस्तक दी थी तो कहा जाता था कि वायरस बच्चों पर असर नहीं करता लेकिन दुनिया भर के हजारों बच्चों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है. बेशक कोरोना का असर बच्चों पर कम है लेकिन जो बच्चा कोरोना संक्रमित हो रहा है, उसपर महीनों तक इसका असर बरकरार रहता है. ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि बच्चों में भी कोविड-19 का असर लंबे समय तक (Long COVID Symptoms) बरकरार रहता है.

15 सप्ताह बाद भी तीन लक्षण दिखे
अध्ययन के मुताबिक कोविड संक्रमण से ठीक होने के एक महीने बाद भी 7 में से एक संक्रमित बच्चा लॉन्ग कोविड लक्षण का शिकार है. हालांकि कोविड से बहुत कम बच्चे ही संक्रमित होते हैं लेकिन जो बच्चे पोजिटिव हो रहे हैं, उन्हें बहुत दिनों तक कोरोना के लक्षण परेशान करते रहते हैं. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने एक बड़े शोध में 11 से 17 साल के बच्चों को शामिल किया था. अध्ययन में पाया गया कि जो बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए हैं, उनमें 15 सप्ताह बाद भी कोरोना के कम से कम तीन लक्षण दिखे थे.

पॉजिटिव बच्चों में थकान और सिर दर्द की परेशानी
इस अध्ययन में ब्रिटेन के 11 से 17 साल की उम्र के 3065 बच्चों को शामिल किया गया था. ये सभी बच्चे जनवरी से मार्च के बीच कोरोना पॉजिटिव हुए थे. अध्ययन में इसी उम्र के 3739 उन बच्चों को भी शामिल किया गया जो इसी अवधि के दौरान कोविड टेस्ट में निगेटिव पाए गए थे. अब इन दोनों के बीच तुलना की गई. जो बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, उनमें से 14 प्रतिशत बच्चों ने थकान, सिर दर्द जैसी शिकायतें कीं जबकि कोरोना निगेटिव बच्चों में सिर्फ 7 प्रतिशत में ही ऐसे लक्षण देखने को मिले.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.