इराक के किरकुक शहर में चेकपाइंट पर इस्लामिक स्टेट का हमला: 13 पुलिसकर्मियों की मौत 

इराक के किरकुक शहर में चेकपाइंट पर इस्लामिक स्टेट का हमला: 13 पुलिसकर्मियों की मौत 

दुनिया के खतरनाक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इराक के एक शहर में चेकप्वाइंट को निशाना बनाकर हमला किया है। यह घातक हमला इराक के किरकुक शहर में हुआ है। इस हमले में 13 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। 

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तरी इराक में किरकुक से 30 किमी (18 मील) दक्षिण-पश्चिम में अल-रशद शहर के एक गाँव में तैनात पुलिस और हमलावरों के बीच दो घंटे तक भिड़ंत हुई। आतंकियों ने इस हमले में पुलिस के तीन वाहनों को नष्ट कर दिया। आतंकियों ने पुलिस को चौकी तक पहुँचने से रोकने के लिए सड़क किनारे बम लगा दिए थे। हालाँकि अभी तक किसी आतंकी समूह ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इराक के इस इलाके में इस्लामिक स्टेट के आतंकी सक्रिय हैं।

इराक के इस इलाके में आइएस आतंकी सक्रिय

इराक के उत्तरी क्षेत्र की पहाड़ियों और पश्चिमी इराक के रेगिस्तान में सेना आइएस के खिलाफ अभियान चलाती रहती है। इराक के इन क्षेत्रों में आइएस के आतंकी काफी सक्रिय हैं और वे इन इलाकों में छिपे रहते हैं। इन इलाकों में आइएस के उग्रवादी हमले करते रहते हैं। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में यहाँ आतंकी हमलों में कमी आई है। इराक के इन इलाकों में आतंकी घात लगाकर बैठे रहते हैं और सुरक्षा बलों को निशाना बनाते हैं।

जुलाई में भी हुआ था बड़ा हमला

इससे पहले जुलाई माह में भी आइएस के आतंकियों ने हमला किया था। उस हमले में 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। यह हमला सदर सिटी के अल-वॉहेइलत बाजार में किया गया था, जो कि बगदाद का एक उपनगर है। वहीं इराक में करीब 3500 अंतरराष्ट्रीय सैनिक मौजूद हैं। इनमें से 2500 अमरीकी सैनिक हैं। हालाँकि लगातार हो रहे आतंकी हमलों के बाद अमरीका यहाँ से भी अपने सैनिकों की संख्या कम कर रहा है।

निशाने पर इराकी सेना और पुलिस के जवान

आईएस ने 2014 में इराक के कई इलाकों पर कब्जा करना शुरू किया। हालाँकि, बाद में अमेरिका के नेतृत्व में चले सैन्य अभियान के दौरान उसे मुँह की खानी पड़ी थी। इराकी सरकार ने 2017 में इस सुन्नी संगठन के हार की घोषणा कर दी थी। लेकिन स्लीपर सेल्स की मदद से यह संगठन ने यहाँ पर सुरक्षा बलों पर हमले करता रहा है। उत्तरी इराक में आईएस के निशाने पर इराकी सेना और पुलिस के जवान लगातार रहे हैं।

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.