इन विटामिन और मिनरल्स की पुरुषों को होती है ज्यादा जरूरत, जानें क्यों

इन विटामिन और मिनरल्स की पुरुषों को होती है ज्यादा जरूरत, जानें क्यों

Vitamins And Minerals For Men: पुरुषों का आउटडोर काम ज्यादा होता है, इसलिए उन्हें अतिरिक्त ऊर्जा की ज्यादा जरूरत होती है. पोषक तत्वों से भऱपूर भोजन लेने पर शरीर की हेल्थ सही रहती है. हेल्थग्रेड डॉट कॉम की खबर के मुताबिक कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है सप्लीमेंट की जगह कुदरती फूड्स ही ज्यादा बेहतर है. इससे कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है. यहां कुछ ऐसे पोषक तत्व और इनके स्रोत के बारे में जानकारी दी जा रही है जो पुरुषों के लिए ज्यादा जरूरी है. पुरुष इन्हें नियमित रूप से खाएं तो उन्हें कई तरह से फायदा पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से पोषक तत्व पुरुषों के लिए जरूरी है –

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विटामिन डी
जब भी आपके मसल्स हरकत में आते हैं, तो उन्हें विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है हड्डियों में ताकत बनाए रखने में मदद करता है. यह कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है जो मांसपेशियों के संकुचन, हड्डियों के घनत्व, दिल की धड़कन के नियमन और तंत्रिका संचरण के लिए जरूरी खनिज है. विटामिन डी के लिए अनाज, संतरे का जूस, छांछ, दूध आदि का सेवन करें.

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 फॉलेट
आमतौर पर यह माना जाता है कि महिलाओं को फॉलेट की ज्यादा जरूरत है लेकिन यह पुरुषों को भी उतना ही जरूरत है. फॉलेट प्रोटीन और डीएनए के निर्माण के लिए जरूरी है. इसके अलावा फॉलेट स्पर्म में किसी तरह के अनहेल्दी परिवर्तन से बचाता है. अगर स्पर्म में गलत तरीके से परिवर्तन हो जाता है तो उससे पैदा लेने वाले बच्चे में मनोविकार पैदा हो जाता है. पालक, स्प्रॉट्स, बींस, नट्स इत्यादि से फॉलेट को प्राप्त किया जा सकता है.

जिंक
जो पुरुष वेजिटेरियन होते हैं, उन्हें जिंक की कमी हो सकती है. जिंक शरीर में घावों को भरता है और किसी तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करता है. रेड मीट, सी फूड और पॉल्ट्री में जिंक पाए जाते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अपने आहार में फलियां, चना, सेम और मसूर को शामिल कर सकते हैं. फलियां जिंक का अच्छा स्रोत हैं.

कैल्शियम
कैल्शियम मसल्स, नर्व और हड्डियों को सपोर्ट करता है. इसलिए पुरुषों को इसकी आवश्यकता ज्यादा है. 20 साल के युवा को कैल्शियम की और ज्यादा जरूरत होती है. दूध, छांछ, चीज, मछली, हरी पत्तीदार सब्जियों से कैल्शियम की प्राप्ति की जा सकती है.

पोटैशियम
पोटैशियम ब्लड प्रेशर में सोडियम के असर को कम करता है. रक्त नलिकाओं को हेल्दी रखने में पोटैशियम का महत्वपूर्ण योगदान है. पालक, मशरूम, टमाचार, आलू, शकरकंद, तरबूज, आलूबुखारा, किशमिश, संतरा, केला, दूध, दही इत्यादि में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है.

विटामिन सी
विटामिन सी को इम्यूनिटी बूस्टर भी कहा जाता है. यह हड्डियों, दांतों के रखरखाव और मरम्मत में भी फायदेमंद है. आयरन को अवशोषित करने में विटामिन सी बहुत अच्छा है. विटामिन सी पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. लाल शिमला मिर्च, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, जामुन, टमाटर, आलू, गोभी, कीवीफ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है.

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