अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, स्किन को रखेंगे पिंपल फ्री और क्लीन

अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स, स्किन को रखेंगे पिंपल फ्री और क्लीन

Food For Skin : क्या आप पिंपल्स, ब्लॉक्ड पोर्स (अवरुद्ध छिद्र), पिगमेंटेशन, मुंहासे या स्किन से जुड़ी किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं? फिर आपके लिए आहार में कुछ बदलाव करने का समय आ गया है. इंडियन एक्सप्रेस डॉटकॉम की रिपोर्ट में सर्टिफाइड डाइटिशियन लक्षिता जैन ने कहा है, “आपकी त्वचा को क्लीन करने के लिए क्लीन डाइट लेना सबसे जरूरी है ब्लड में एक्स्ट्रा मेलेनिन (melanin)निकलने के कारण पिगमेंटेशन (रंजकता) होती है. स्किन लेजर या कैमिकल पील्स की कितनी भी मात्रा आपकी स्किन साफ नहीं कर सकती, जब तक आप क्लीन डाइट से अपना खून साफ नहीं करते. हेल्दी डाइट में रोजाना 2 फल और पांच तरह की सब्जियां शामिल होनी चाहिए.”

लक्षिता जैन ने आगे बताया, “त्वचा के लेज़रों और रासायनिक छिलके की कोई भी मात्रा आपको तब तक साफ़ त्वचा नहीं देगी जब तक कि आप साफ़ खाने से खून साफ़ नहीं करते। स्वच्छ आहार में प्रतिदिन दो सर्विंग फल और पांच सर्विंग सब्जियां शामिल होनी चाहिए. डाइट में सेलेनियम (selenium), जिंक, ओमेगा 3 और विटामिन ई से भरपूर फूड आइट्मस लेना चाहिए, इसके लिए सूरजमुखी के बीज, अमरूद, कीवी, संतरा, अंडे, गेहूं , सीफूड और मसूर को अपनी डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें– शुगर को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा, इस तरह करें इस्तेमाल

उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा बहुत सारा पानी पीना चाहिए. हमारे शरीर का 75 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और हर 27 दिनों में नई स्किन सेल्स बनते हैं. साफ खाकर और पानी पीकर आप एक महीने में ही अपनी त्वचा को क्लीन कर सकते हैं.

क्लीन स्किन के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा कुछ फूड आइट्म्स सुझाए गए हैं. आप भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

फिश
हफ्ते में दो बार तैलीय मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग खाने से आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है. मछली विटामिन ई और जिंक से भरपूर होने के साथ-साथ ओमेगा-3 का सबसे अच्छा सोर्स है. मछली खाने से मुंहासे और रेडनेस कम हो सकती है.

फिश ऑयल सप्लीमेंट
साफ त्वचा पाने के लिए मछली के तेल का प्रयोग करना एक और शानदार तरीका है. मछली के विकल्प के रूप में 1200 मिलीग्राम फिश ऑयल सॉफ्ट जेल मिलाएं.

यह भी पढ़ें- Dead Butt Syndrome: आपके बट को भूलने की बीमारी तो नहीं? क्या है ‘डेड बट सिंड्रोम’, जानें

अलसी (Flaxseeds)
अलसी ओमेगा 3 का एक बेहतरीन शाकाहारी सोर्स है. इसमें आपको हाइड्रेटेड रखने और त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए जल प्रतिधारण क्षमता है. एक दिन में दो बड़े चम्मच अलसी का सेवन करने से मुंहासे कम होते हैं, स्कीन टोन भी कम होती है, और एक हेल्दी ग्लो आता है.

अलसी सप्लीमेंट
अलसी त्वचा के पीएच को संतुलित करने, लोच में सुधार करने और मुंहासों के उपचार में भी मदद कर सकती है. आप अलसी के बीज को 500mg अलसी के तेल के सप्लीमेंट के साथ बदल सकते हैं

टमाटर
टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है. टमाटर को त्वचा पर लगाने से पिगमेंटेशन में मदद मिल सकती है, वहीं इसे खाने से त्वचा हाइड्रेट और चमकदार बनी रहती है. प्रतिदिन दोपहर में एक टमाटर मिश्रित नारियल के साथ लें. इससे आपकी त्वचा एक हफ्ते में ही दमकने लगेगी.

नींबू पानी
हाइड्रेटेड स्कीन 90 फीसदी त्वचा की समस्याओं का समाधान करेगी. दो ग्लास शुगरलेस नींबू पानी स्किन को साफ करने में मदद करेगा. आप नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Add comment

Your Header Sidebar area is currently empty. Hurry up and add some widgets.